चाय बनाने के बाद भूलकर भी मत फेंकिए बची चाय की पत्ती, ये हैं इसके जबरदस्त फायदे

चाय के शौकिनों के लिए आज हम एक बेहद फायदेमंद चीज बताने जा रहे हैं। चाय एक ऐसी चीज है जिसे हर कोई पसंद करता है। लेकिन, हम सभी चाय को लेकर एक बहुत बड़ी गलती भी करते हैं। लगभग सभी लोगों की आदत होती है कि वो कप में छानने के बाद चायपत्ती को कूड़े में फेंक देते हैं। लेकिन, ये बात बहुत कम लोगों का मालूम है कि एकबार इस्तेमाल हो चुकी चायपत्ती को दोबारा कई कामों के लिए भी प्रयोग किया जा सकता है। तो आइये जानते हैं कि चायपत्ती को फेंकने के बजाय इसका दोबारा इस्तेमाल किन किन कामों के लिए किया जा सकता है।

ऐसे कर सकते है चायपत्ती का दोबारा उपयोग

सबसे पहले तो चाय बनाने के बाद बची हुई चायपत्ती को फेंकने के बजाय इसे अच्छी तरह से साफ कर लें। चाय पत्ती को ऐसे साफ करें की इसमे से चीनी का मीठापन निकल जाये। फिर आप इस चाय पत्ती को अलग अलग कामों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

Read this :- सुबह बासी मुंह पानी पीना सेहत के लिए है रामबाण, फायदे जानिये

 

सबसे पहला फायदा ये है कि आप बची ही चाय की पत्ती को पूरी तरह से साफ करने के बाद नेचुरल कंडीशनर के रुप में इस्तेमाल कर सकते हैं। नेचुरल कंडीशनर के रुप में चाय का इस्तेमाल करने के लिए चाय पत्ती को एक बार पानी में फिर से पानी में उबाले और इसके बाद उस पानी से अपने बालों को धोएं।

Image result for hair washing girl

बची हुई चाय पत्ती का दूसरा इस्तेमाल आप घर के बर्तन साफ़ करने के लिए कर सकते हैं। इसके लिए आपको चाय पत्ती को अपने बर्तन धोने वाले पाउडर में मिलाना होगा। इससे घर के सारे बर्तन में चमक आयेगी और सफ़ाई अच्छी होगी।

जिस चाय पत्ती को आप अभी तक कचरे में फेंक रहे थे, उसे आप खाद के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह पौधों के लिए बेहद उपयोगी खाद का काम करती है।

ये हैं बची हुई चाय की पत्ती के अन्य फायदे

चाय की पत्ती में ऐंटीऑक्सिडेंट होता है। जो चोट लगी होने पर काफी फायदेमंद है। इसके लिए चायपत्ती के पानी से अपने घाव को साफ करें। ऐसा करने से घाव जल्दी भरता है।

Vastu tips about jhadu and cleaning

चायपत्ती मक्खियों से छूटकारा दिलाने के भी काम आती है।  अगर आप घर में बहुत ज्यादा मक्खियों से परेशान है तो आप बची हुई चाय पत्ती को एक बाल्टी में डालकर पूरे घर का पोछा लगाये। मक्खी से राहत मिलेगी।

अगर आप काबुली चना बनाने जा रहे हैं तो इसके लिए भी आप चायपत्ती का इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए चायपत्ती की पोटली बनाये और उसे एक बर्तन में चने के साथ डालकर उबालें, इससे खाना लजीज बनेगा।

 

8 Comments on “चाय बनाने के बाद भूलकर भी मत फेंकिए बची चाय की पत्ती, ये हैं इसके जबरदस्त फायदे

  1. Pingback: Bajreshwari Devi Temple ( माता बज्रेश्वरी देवी ), Kangra – PALAMPUR PANORAMA

  2. Pingback: Maa Jwala Ji Temple,(HP) – PALAMPUR PANORAMA

  3. Pingback: ‘पहली महिला फोटो पत्रकार’ “होमी व्याराल्ला” को समर्पित गूगल डूडल, जानें इनके बारे में – PAL

  4. Pingback: Benefits of Garlic – PALAMPUR PANORAMA

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s

%d bloggers like this: