योग से होने वाले आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभों के बारे में जरूर जानें/Learn about the amazing health benefits of yoga

योग आजकल दुनिया भर में प्रचलित है। ये अभ्यास का एक रूप है, जो प्राचीन भारत से उत्पन्न हुआ है। योग ना केवल आपकी शारीरिक शक्ति 

Related imageको बढ़ाता है, बल्कि आपके मानसिक स्वास्थ्य को भी बढ़ाकर आध्यात्मिक विकास की दिशा में भी योगदान देता है। योग की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में सुझाव दिया, कि योग हम सभी के लिए बहुत ही फायदेमंद है। इसीलिए इस दिन को एक विशेष दिन के रूप में दर्जा दिया जाना चाहिए। ऐसा करने से इससे होने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में जागरुकता फैलाने में मदद मिलेगी। इसीलिए 21 जून 2015 को विश्व योग दिवस को दुनिया भर में पहली बार मनाया गया। और तब से हर साल इसे बड़े ही उत्साह से विश्व भर में मनाया जाता है।

योग ना केवल आपको फिट और एक्टिव रखता है। बल्कि जब आप इसे अपनी जीवनशैली का अभिन्न अंग बनाते हैं। तो ये आपको दीर्घ और निरोगी जीवन जीने में भी बहुत सहायक है।

Yoga not only keeps you fit and active. Rather, when you make it an integral part of your lifestyle. So it is also very helpful in living a longer and healthy life.

हड्डियां बनाये मजबूत (Improved bone health)-

 

Image result for yoga india

नियमित योग करने से हमारी हड्डियां स्वस्थ रहती हैं और इनको मजबूती मिलती है। साथ ही इससे ऑस्टियोपोरोसिस से बचने में भी मदद मिलती है। योग में कई ऐसे आसन हैं, जिन्हें करने के लिए आपको अपना वजन उठाने की आवश्यकता होती है। जिससे हड्डियों को बहुत मजबूती मिलती है।

Source:-yourhealthtips.in click here to read origional post

Related image

रक्त के प्रवाह में वृद्धि (Increased blood flow)-

नियमित योग अभ्यास करने से हमारे शरीर में रक्त का प्रवाह सुचारू रूप से होता है। योग में कई ऐसे आसान हैं, जिन्हें करने से हमारे शरीर में ऑक्सीजन मिश्रित रक्त का प्रवाह ठीक रहता है। जिससे हीमोग्लोबिन और लाल रक्त कोशिकाओं की संख्या भी बढ़ जाती हैं। अतः जिन लोगों को हाई या लो ब्लड प्रेशर की समस्या है, उन्हें नियमित रूप से योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए।

दिल को रखे स्वस्थ (Improved heart health)-

योगा हमारे दिल को स्वस्थ रखने में मुख्य भूमिका निभाता है। जब हम नियमित रूप से योग का अभ्यास करते हैं, तो हमें दिल से संबंधित बीमारियां होने का खतरा बहुत कम हो जाता है। ये हमारे दिल के स्वास्थ्य के लिए बहुत ही अच्छा होता है। ये ना केवल दिल का दौरा पड़ने के खतरे को कम करता है, बल्कि हमें कई अवसाद, जैसे तनाव और डिप्रेशन आदि से भी राहत दिलाता है।

बेहतर शारीरिक संतुलन (Improved body balance)-

प्रतिदिन योग का अभ्यास हमारे शरीर के बेहतर शारीरिक संतुलन बनाने के लिए काफी महत्वपूर्ण है। इसमें समय की विस्तारित अवधि के लिए आसन रखने पर ध्यान केंद्रित करना शामिल है। ये आपके शरीर के संतुलन में सुधार लाने और मांसपेशियों की टोन को विकसित करने में सहायता करता है।

Image result for yoga india

फेफड़ों को रखे स्वस्थ (Improved lung health)-

योगा में कई ऐसे योगासन हैं जिनकी मदद से फेफड़ों को भी स्वस्थ रखा जा सकता है। कपालभाती जैसे योगासन हमारे फेफड़ों के अंदर हवा को फिल्टर करके इनमें ताजा ऑक्सीजन की आपूर्ति करते हैं। इसीलिए योगा को हमेशा सुबह जल्दी और खुली जगह पर करना चाहिए।

उच्च रक्तचाप को करे नियंत्रित (Lowered blood pressure)-

योगा के नियमित अभ्यास से उच्च रक्तचाप को आसानी से नियंत्रित किया जा सकता है। योगा में शवासन करना उच्च रक्तचाप वाले लोगों की काफी मदद करता है। इस मुद्रा को नियमित रूप से करने से उच्च रक्तचाप वाले लोगों के रक्तचाप में काफी जल्दी सुधार आता है। अतः जिन्हें भी उच्च रक्तचाप की समस्या से उन्हें नियमित रूप से योगा करना चाहिए।

Advertisements

2 thoughts on “योग से होने वाले आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभों के बारे में जरूर जानें/Learn about the amazing health benefits of yoga

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

w

Connecting to %s