ये 10 घरेलू नुस्‍खे सेहत के लिए हैं हानिकारक, कभी न करें इस्‍तेमाल

घरेलू नुस्‍खे के नुकसान
home-remedies-herbs
बहुत सारी समस्‍याओं के समाधान के लिए हम घरेलू उपायों का इस्‍तेमाल करते हैं। लेकिन बहुत से ऐसे घरेलू उपाय हैं जो आपके सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए इन्‍हें घर पर करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए। कुछ घरेलू उपाय जैसे मधुमक्‍खी के डंक पर ठंडा पानी डालने को परेशानी के तुरंत इलाज का प्रभावी तरीका माना जाता है। लेकिन आपको यह नहीं भूलना चाहिए हर चीज का इलाज घर पर करना कई बार स्थिति को और अधिक खराब कर सकता है। इस स्‍लाइड शो में कुछ ऐसे घरेलू उपचार दिये गए है जो चीजों को ठीक करने की बजाय आपको संकट में डाल सकते हैं।

घरेलू नुस्‍खे के नुकसान

ईयर कंडलिंग
कई लोग कान के वैक्‍स से छुटकारा पाने के लिए खतरनाक घरेलू उपचार इयर कांडलिंग का इस्‍तेमाल करते हैं जो खुजली और जलन पैदा कर सकता है। इस प्रक्रिया के दौरान जब मोमबत्ती के आकार के बीवैक्स कोन को कान के अंदर रखा जाता है और इसकी बाती को जलाया जाता हैं। तब बाती से निकलने वाली कुछ बूंदे कान के अंदर चली जाती है। इस तरह से इस प्रक्रिया के दुष्‍प्रभाव खतरनाक होते है। इस घरेलू उपाय से आप अपनी सुनने की क्षमता को भी खो सकते हैं।

छोटे बच्‍चों के मसूडों पर शराब का इस्‍तेमाल
छोटे बच्‍चे दांत निकालते समय बहुत अधिक दर्द महसूस करते है जिससे वह अधिक चिड़चिडे हो जाते हैं और इस कारण से वह काफी रोते भी हैं। बच्‍चों के दर्द को कम करने के लिए माता-पिता अपने बच्‍चों के मसूड़ों पर शराब को रगड़ना एक घरेलू उपाय मानते हैं। लेकिन इस घरेलू उपाय से काफी हद तक बचा जाना चाहिए क्‍योंकि शराब का प्रभाव बच्‍चों पर भी वैसे ही पड़ता है जैसे बड़ों पर। इसके अलावा यह जलन भी पैदा कर सकता है।

4
जलने पर मक्खन लगना
जलने पर मक्‍खन लगाने को आपात स्थिति में एक बहुत बढि़या घरेलू उपाय माना जाता है, लेकिन यह उपाय आपके घाव पर संक्रमण पैदा कर सकता है। इसलिए इस घरेलू उपाय को करने से पहले इसके साइड इफेक्‍ट के बारे में एक बार सोच लें।

मुंहासों पर टूथपेस्ट लागना
टूथपेस्‍ट से दांत साफ करने के अलावा, कुछ लोग इसका इस्‍तेमाल मुंहासों को दूर करने के लिए भी करते हैं। लेकिन मुंहासों को दूर करने वाला यह घरेलू उपाय प्रभावित हिस्‍से पर जलन पैदा करके चीजों को भी बदतर बना सकता

उंगली से मस्सा काटना
कई लोग फिंगर्स से मस्‍सा को निकालने के लिए घरेलू इलाज को करते हैं। इसके लिए वह किसी तेज वस्‍तु से उसे काट देते हैं। लेकिन इस तरह से इलाज करने से आपको संक्रमण हो सकता है या चोट के निशान भी दे सकता है।

फिश बोन हड्डी को दूर करना Removing Stuck Fish Bone with Fingers
कई लोगों के लिए उंगलियों से गले से फिश बोन हड्डी को दूर करना एक आम बात होती है। लेकिन यह स्थिति को सुधारने की बजाय बिगाड़ सकता है क्‍योंकि यह गले के अंदर के हिस्‍से को चोटिल कर सकता हैं। इसलिए इस घरेलू उपाय को न करने की सलाह दी जाती हैं।

आंखों की फुंसी को सुई से दबाना
आंखों में हुई फुंसी को कई लोग सुई से दबाना एक आम घरेलू उपचार मानते हैं। लेकिन ऐसा करना आपकी आंखों को खतरे में डाल सकता है। इस तरह से सुई से भेदने से सुई आपके आंखों के अंदर जा सकती है और आप गंभीर रूप से घायल हो सकते हैं।

कान के अंदर बाल पिन डालना
कान के अंदर की गंदगी को साफ करने के लिए कुछ लोग अक्‍सर बाल पिन का इस्‍तेमाल करते हैं। इसके अलावा कई लोग माचिस की तीली पर कॉटन लपेटकर भी इस्‍तेमाल करते हैं। ऐसा करने से माचिस की तीली आपके कान के अंदर टूटकर अटक सकती हैं और आपके सुनने की क्षमता भी खो सकती है। इस तरह के घरेलू उपाय आपके लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं।

कोलेस्ट्रॉल स्तर के लिए लहसुन का प्रयोग
बहुत से लोगों को मानना है कि लहसुन के सेवन से कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर को रक्तचाप को कम किया जा सकता है। लेकिन लहसुन का अधिक इस्‍तेमाल वॉरफेरिन (रक्त के थक्‍के को रोकने वाली दवा) के साथ करने से रक्तस्राव में अधिक वृद्धि के जोखिम में डाल सकते हैं। यह असामान्‍य दिल की धड़कन और दिल के दौरे का कारण हो सकता है।

एलोवेरा
एलोवेरा को एक बहुउद्देश्यीय घरेलू उपाय माना जाता है, लेकिन इसका इस्‍तेमाल मुख्‍य रूप से चेहरे पर चमक तेज करने के लिए किया जाता है। हालांकि, इस संयंत्र का उपयोग खून में पोटेशियम के स्तर की एक बूंद का नेतृत्व करता हैं। लेकिन यह दिल की समस्याओं कारण हो सकता है और हृदय रोगियों की स्थिति और भी खराब कर सकता है।

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

w

Connecting to %s