ATM धारक रहें सावधान, रखें इन बातों का ध्यान

raiffeisen-1

यदि आप ATM card, Credit card, इंटरनेट बैंकिंग और मोबाईल बैंकिंग का प्रयोग कर रहे हैं, तो आपको अतिरिक्त सावधानी बरतने की जरूरत है क्योंकि ज़रा सी असावधानी नुकसान करवा सकती है

Automated Teller Machine, साधारण भाषा में बोलें तो ATM एक electronic telecommunication यंत्र है जो वितीय संस्थाओं के कैश सम्बन्धी कामों को निपटने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इस सुविधा से ग्राहकों के लिए भी पैसों का आदान प्रदान पहले से कईं ज्यादा सुविधा जनक हो गया है क्योंकि केश निकालने के लिए अब किसी भी cashier या अन्य बैंक कर्मचारियों पर निर्भर नहीं रहना पड़ता जिससे विभिन्न व्यवसायों में self-service की अवधारणा को बल मिला है।

Online shopping, मोबाइल रिचार्ज और बिजली के बिल भरने जैसे रोजमर्रा के काम भी लोग अब एटीएम के जरिए करने लगे हैं। केन्द्रीय सरकार की महत्वकांक्षी योजना UPI के विस्तृत रूप से लांच हो जाने के बाद तो व्यवसाय का पूरा तरीका ही बदल गया है और भारत एक कैशलेस इकॉनमी बनने की तरफ बढ़ रहा है जिसमें तमाम आदान-प्रदान नोटों की बजाय महज एक प्लास्टिककार्ड के जरिए होगा।

ATM इस्तेमाल करते समय इन बातों का रखें ध्यान
Use your ATM properly: ATM मशीन से पैसा निकलने के लिए सबसे पहले अपने ATM card को मशीन में insert करें और अपनी सविधानुसार भाषा का चयन करें जिनमे Hindi और English भाषा शामिल है। उसके बाद आपको कुछ options दिखाई देंगें, अगर आप पैसा निकालना चाहते हैं तो withdrawal पर टच करें और उसके बाद अपने ATM card के PIN नंबर को टाइप करें और जितना भी amount आप निकालना चाहते हैं उस amount को टाइप करें। उसके बाद savings और current accounts जिसका भी आपका ATM है उस पर टच करके अपनी राशी प्राप्त करें। सबसे आखिर में CLEAR बटन दबाना बिलकुल भी न भूलें।
अपना pin हमेशा याद रखें और कहीं पर भी न लिखें। आपका ATM card सिर्फ और सिर्फ आपके ही इस्तेमाल के लिए है तो अपना ATM और Pin किसी से भी शेयर न करें, यदि भूलवश आपने अपना पासवर्ड किसी को बता दिया है या कहीं लिखकर भूल गए हैं तो तुरंत उसे बदल दें।
अपनेे cash को हैंडल करने के लिए, पैसे निकलवाने या पासवर्ड चेंज करने के लिए कभी भी किसी अनजान व्यक्ति की सहायता न लें।
अपनी सहूलियत के हिसाब से समय समय पर अपने ATM का password अथवा PIN बदलते रहें।
अपने फोन पर account access SMS alerts अवश्य लगवाएं। यह अलर्ट लगाने के बाद हर बार आपके खाते में पैसा जमा होने अथवा पैसे निकलने पर आपके फोन पर एक SMS आएगा जो आपको इसके बारे में जानकारी देगा। इस तरह आप हमेशा अपने बैंक खाते पर नजर रख पाएँगे और किसी भी अवांछित गतिविधि को यथाशीघ्र ट्रैक कर पाएँगे।
ATM लूट के इन नए तरीकों से रहें सावधान
यदि आप ATM card, Credit card, इंटरनेट बैंकिंग और मोबाईल बैंकिंग का प्रयोग कर रहे हैं, तो आपको अतिरिक्त सावधानी बरतने की जरूरत है। यह सुविधाएँ आपको सहूलियत तो प्रदान करती ही है साथ ही साथ इन सुविधाओं से समय की बचत भी होती है। लेकिन इन सेवाओं के इस्तेमाल में सावधानी बरतनी भी अति आवश्यक है क्योंकि ज़रा सी असावधानी नुकसान करवा सकती है।

ATM card या credit card पर लिखा आपातकालीन फोन नम्बर अलग से कहीं लिखकर रख लें। इसके अलावा अपना card नम्बर भी लिखकर रखें। ATM card या Credit Card गुम हो जाने या काम नहीं करने की स्थिति में तुरंत आपातकालीन नम्बर पर फोन करके खाता अस्थायी रूप से बंद करवा दें।

इसके साथ ही यदि आप मोबाईल या इंटरनेट बैंकिंग करते हो या Paytm या E-Wallet का इस्तेमाल कर रहे हो तो मोबाईल सिम अकारण बंद होने, लंबे समय तक नेटवर्क से बाहर रहने की स्थिति में भी account तुरंत ब्लॉक करवा दें क्योंकि आपराधिक प्रवृत्ति के लोग आपका वन टाइम पासवर्ड प्राप्त करने के लिए फर्जी दस्तावेज़ों के आधार पर आपके नम्बर की नई सिम हासिल कर सकते हैं।

Advertisements

One thought on “ATM धारक रहें सावधान, रखें इन बातों का ध्यान

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

w

Connecting to %s