https://www.express.co.uk

सिर्फ मॉर्निंग वाक और इन टिप्स से अपने दिल को बनाएं हेल्दी व स्वस्थ

आजकल अधिकतर लोगों को दिल की बीमारी या हृदय रोग की समस्या क्यों हो रही है? आप कहेंगे कि लाइफ स्टाइल अगर अच्छा न हो तो इसका इफेक्ट तो दिल पर पड़ेगा ही। ये भी एक कारण हैं लेकिन इसके साथ ही वैज्ञानिक युग में मशीनों के ज्यादा इस्तेमाल होने के कारण लोग निष्क्रिय होते जा रहे हैं। कहने का मतलब ये है कि घर पर अधिकतर काम मशीनों से करना और बाहर लैपटॉप या कम्प्यूटर  पर ज्यादा से ज्यादा देर तक काम करने से लोगों में शारीरिक गतिविधि की मात्रा कुछ हद तक कम  होती जा रही है। नतीजा दिल को भुगतना पड़ रहा है। लेकिन इस समस्या को भी कुछ हद तक कम किया जा सकता है। यूरोपियन हार्ट जनरल में प्रकाशित एक शोध में यह दावा किया गया है कि सप्ताह में पांच दिन तेज गति की सैर दिल के रोगों से मौत के खतरे को कम कर सकती है। और सिर्फ एक हफ्ते की मॉर्निंग वाक और इन टिप्स की सहायता से आप अपने दिल को बनाएं हेल्दी व स्वस्थ।

763
Image source Google

 

शोधकर्ताओं में से एक एर्जेटीना फाउंडेशन ऑफ कार्डियोलोजी के उपाध्यक्ष रोबर्ट प्रेडो के मुताबिक, ‘हमारा अध्ययन खासतौर पर महिलाओं के शारीरिक रूप से सक्रिय होने के महत्व को दर्शाता है।’ पीड्रो के मुताबिक, ‘यह शोध दर्शाता है कि दिल के रोगों के कारण होने वाली मौतों में शारीरिक निष्क्रियता का महत्वपूर्ण प्रभाव है।

पीड्रो ने कहा, ‘महिलाओं में शारीरिक सक्रियता की कमी के कई कारण है जिनमें कार्यालय और घर के काम का बोझ, लड़कों की तुलना में लड़कियों का खेलों में कम हिस्सा लेना और परिवार के अन्य सदस्यों की देखभाल में समय व्यतीत करना शामिल है।

Read this:-ऐसे जान सकते है चेहरे से आप लड़कियों का स्वाभाव

स्वस्थ वातावरण

वॉक करने के लिए शांत स्थान चुनें। जहां आस-पास हरियाली हो, चारों तरफ प्राकृतिक सौंदर्य वाला (बाग-बगीचा) हो या खुला स्थान हो।

खूब पानी पिएं

Related image
Image Google

शरीर का तापमान नॉर्मल रखने के लिए ज्यादा पानी पीना चाहिए, इसलिए वॉक पर जाने से पहले और बाद में एक गिलास पानी अवश्य पिएं।

वार्मअप जरूर करें

वॉक से पहले वार्मअप जरूर करें। इससे मांसपेशियों में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। इससे मांसपेशियों में चोट लगने का खतरा भी कम हो जाता है।

Source:-yourhealthtips.in

Related image
Source Google

तनाव न रखें

वॉक करते समय किसी प्रकार का मानसिक तनाव न रखें। वॉक करते समय हल्की गहरी सांस लेने की आदत डालें और पॉजिटिव बातें सोचे। हो सकें तो मॉर्निंग वॉक के वक्त मोबाईल ऑफ रखें और अकेले वॉक करें।

 

Read this:-रात को सोने से पहले यह जरुर करे

समय निश्चित करें

अच्छी सेहत के लिए आधे से पौने घंटे तक वॉक करनी चाहिए। इससे आपकी सेहत तो बनी ही रहेगी साथ ही शरीर भी सुडौल होगा।

कूल डाउन रहना चाहिए

वॉक खत्म होने से 5-7 मिनट पहले धीरे-धीरे चलें। इससे आपकी बॉडी को कूल डाउन होने के लिए समय मिलेगा। अपने कंधों को रिलेक्स करें और हल्के से पीछे की ओर ले जाएं। इससे आपके फेफड़ों को ज्यादा हवा मिलेगी।

Other Intresting Posts:-

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

w

Connecting to %s