उदयपुर “झीलों का शहर” /Udaipur”City of Lakes,”

Udaipur (also known as the “City of Lakes,” the “Venice of the East,” or the “Kashmir of Rajasthan,” is a major city, municipal corporation and the administrative headquarters of the Udaipur district in the Indian state of Rajasthan.[t is the historic capital of the kingdom of Mewar in the former Rajputana Agency. It was founded in 1553 by Maharana Udai Singh of the Sisodia clan of Rajput when he shifted his capital from the city of Chittorgarh to Udaipur after Chittorgarh was besieged by Akbar. It remained as the capital city till 1818 when it became a British princely state,[4] and thereafter the Mewar province became a part of Rajasthan when India gained independence in 1947.

Udaipur City PalaceUdaipur City Palace ke Bare me Jankariउदयपुर सिटी पैलेस के बारे में जानकारीसिटी पैलेस पिछोला झील के ऊपर टावर्स पैर इस्थित हैं। बालकनीज़, कपोलस और महल के टावरों झील और आसपास शहर को अद्भुत दृश्य देता हैं। यह परिसर चार प्रमुख और कई छोटे महलों कि सामूहिक रूप से शानदार सिटी पैलेस फार्म के वास्तविकता  को दर्शाता हैं। महल के मुख्य भाग अब एक संग्रहालय प्राचीन कलाकृतियों को प्रदर्शित करने के रूप में संरक्षित है।

 

Earton Men Combo Pack of 5 Pair Casual Shoes

लेक पैलेस के बारे में जानकारीहोटल Lake Palaceलेक पैलेस: इस होटल को जग निवास महल भी कहा जाता था और एक ग्रीष्मकालीन महल के रूप में था। 1743 और 1746 के बीच जगमंदिर पैलेस में पिछोला झील के पास के द्वीप पर निर्मित, महल, जो पूरब कि तराफ, एक आश्चर्यजनक दृश्य को देखने को मिलता है। काले और सफेद पत्थर का बनाया दीवारों अर्द्ध कीमती पत्थरों और मंडित niches से सजी हैं। उद्यान, फव्वारे, pillared छतों और स्तंभों अपने आंगनों को सजा रखा हैं।

Udaipur City Palaceमंदिर के बारे में जानकारीजग मंदिर पिछोला झील पर एक द्वीप पर निर्मित एक महल है। इसे ‘लेक गार्डन पैलेस’ भी कहा जाता है, इस के लिए निर्माण 1551 में शुरू हुआ और आसपास 1652 पूरा किया गया था। शाही परिवार महल अपनी गर्मियों के उपाय के रूप में और पार्टियों की मेजबानी के लिए इस्तेमाल किया कर ते थे जो की दिलचस्प बात है, जब वह अपने पिता सम्राट जहांगीर के खिलाफ बलवा राजकुमार Khurram – बाद में सम्राट शाहजहां – यहाँ आश्रय दिया गया था। महल यह ताजमहल दुनिया के सबसे शानदार आश्चर्यों में से एक के लिए प्रेरणा बन गए सम्राट शाह जहाँ पर ऐसी एक प्रभाव पड़ा।

Airtel
Buy On Amazon

Monsoon Palace ” data-medium-iमानसून पैलेस के बारे में जानकारीयह 19 वीं सदी के महल बांसड़ारा पर्वत की चोटी पर बनाया गया था जो की उदयपुर के बाहर स्थित है। एक मानसून पैलेस और शिकार लॉज के रूप में इस्तेमाल किया, इसका बिल्डर, महाराणा सज्जन सिंह, मूल रूप से यह एक खगोलीय केंद्र बनाने की योजना बनाई। महाराणा सज्जन सिंह के समय से पहले मौत के साथ योजना रद्द की गई। यह अभी भी एक विस्मय-प्रेरणादायक दृष्टि उदयपुर क्षितिज पर है और शहर और आसपास के क्षेत्रों की शानदार विचार प्रदान करता है।Udaipur City PalaceAlso

Advertisements

3 thoughts on “उदयपुर “झीलों का शहर” /Udaipur”City of Lakes,”

  1. उदयपुर सिटी का छोटा कश्मीर कहा जाता है इस बेस्ट सिटी

    Liked by 2 people

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

w

Connecting to %s